क्या होता है जब घटित होती हैं ऐसी अविश्वसनीय घटनाएं? जानें ब्लैक स्वान थ्योरी (Black Swan Theory)

ब्लैक स्वान थ्योरी (Black Swan Theory) एक पारंपरिक अर्थशास्त्र(economics) और वित्त (finance ) सिद्धांत है जिसे नासिम निकोलस तालेब (Nassim Nicholas Taleb )ने प्रस्तुत किया था।

इस सिद्धांत के अनुसार, कुछ घटनाएं इतनी असंभावित और विचित्र होती हैं कि उनका पूर्वानुमान लगाना लगभग असंभव होता है। ये घटनाएं इतनी महत्वपूर्ण और प्रभावशाली होती हैं कि वे हमारी पूरी सोच और समझ को बदल देती हैं।

शब्द"ब्लैक स्वान" का इस्तेमाल इसलिए किया गया क्योंकि पुरातन काल में लोग मानते थे कि सभी हंस सफेद रंग के ही होते हैं। लेकिन बाद में जब ऑस्ट्रेलिया में काले रंग के हंस देखे गए तो यह एक अप्रत्याशित और विचित्र घटना थी जिसने लोगों की सोच को बदल दिया।

इस प्रकार, ब्लैक स्वान थ्योरी (Black Swan Theory) के अनुसार, ऐसी अप्रत्याशित और असंभावित घटनाएं होती हैं जिनका पूर्वानुमान लगाना मुश्किल होता है लेकिन जिनका प्रभाव बहुत बड़ा और व्यापक होता है। इन घटनाओं से पूर्व की मान्यताएं और सिद्धांत बदल जाते हैं।

ब्लैक स्वान थ्योरी के प्रकार(Types of Black Swan Theory):

1. नकारात्मक ब्लैक स्वान घटनाएं: ये वे घटनाएं हैं जिनके बहुत ही विनाशकारी परिणाम होते हैं। उदाहरण के लिए, 9/11 आतंकवादी हमले, 2008 की वैश्विक वित्तीय संकट आदि।

2. सकारात्मक ब्लैक स्वान घटनाएं: ये विचित्र लेकिन अच्छी घटनाएं होती हैं जिनसे व्यापक लाभ होता है। गूगल, फेसबुक जैसी कंपनियां इसी श्रेणी में आती हैं।

3. क्षेत्रीय ब्लैक स्वान घटनाएं:  ये वे घटनाएं होती हैं जो किसी विशिष्ट क्षेत्र या देश को प्रभावित करती हैं। जैसे भारत में नोटबंदी एक ब्लैक स्वान घटना थी।

4. वैश्विक ब्लैक स्वान घटनाएं:   ये घटनाएं पूरी दुनिया को प्रभावित करती हैं। उदाहरण के लिए, कोविड-19 महामारी।

ब्लैक स्वान घटनाओं के कुछ उदाहरण:

1. इंटरनेट की खोज: इसने संचार और सूचना क्रांति लाई जो पहले कल्पना से परे थी। 2. 2008 का वित्तीय संकट: यह घटना ने वित्तीय बाजारों को हिला कर रख दिया और वैश्विक अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंचाई।

3. चर्नोबिल दुर्घटना: यह परमाणु दुर्घटना एक भयानक ब्लैक स्वान घटना थी जिसका विनाशकारी प्रभाव दशकों तक रहा। 4. अमेजन और गूगल जैसी स्टार्टअप कंपनियों का उदय: इन्होंने बाजार में क्रांति ला दी जिसकी कोई कल्पना नहीं की गई थी।

इन उदाहरणों से पता चलता है कि ब्लैक स्वान घटनाएं कितनी अप्रत्याशित और विचित्र होती हैं। हालांकि इनका पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन इनके प्रभाव से इनकार नहीं किया जा सकता। इसलिए हमेशा इस तरह की असंभावित घटनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए।